वित्तीय अध्ययन एवं परामर्श प्रभाग

वित्तीय अध्ययन एवं परामर्श प्रभाग - संक्षिप्त विवरण

मुख्य अभियन्ता : श्री मुहम्मद अख्तरउल इमाम

वित्तीय अध्ययन एवं परामर्श प्रभाग की गतिविधि
  1. संबंधित राज्य विद्युत नियामक आयोगों द्वारा जारी टैरिफ आदेशों का विश्लेषण करके "भारत में बिजली टैरिफ और शुल्क और बिजली आपूर्ति की औसत दरें" नामक पुस्तक के वार्षिक प्रकाशन की तैयारी।
  2. विभिन्न विद्युत उपयोगिताओं/डिस्कॉम से सब्सिडी और बिजली शुल्क डेटा का संग्रह और संकलन।
  3. विभिन्न एसईआरसी/जेईआरसी से नियामक संपत्ति डेटा का संग्रह और संकलन।
  4. विभिन्न पारंपरिक उत्पादन उपयोगिताओं से "बिजली की बिक्री की दर" डेटा का संग्रह, संकलन और विश्लेषण और "बिजली की बिक्री की दर" पर वार्षिक रिपोर्ट तैयार करना।
  5. श्रेणीवार, क्षेत्रवार, ईंधनवार और क्षेत्रवार (पीएसयू और निजी उपयोगिताएँ) आदि के WARP (बिजली की बिक्री की भारित औसत दर) की गणना।
  6. ईबी/डिस्कॉम/पावर यूटिलिटीज द्वारा सीपीएसयू को देय मासिक बकाया के संबंध में विभिन्न सीपीएसयू से डेटा का संग्रह और संकलन और एक मासिक विवरण तैयार करना और बिजली मंत्रालय को भेजना।
  7. वितरण कंपनियों के वित्तीय डेटा और विभिन्न टैरिफ संरचनाओं का विश्लेषण।
  8. खुदरा टैरिफ, उत्पादन टैरिफ और सीपीएसयू उत्पादन कंपनियों को देय डिस्कॉम के बकाया बकाया से संबंधित मामलों पर सीईए और विद्युत मंत्रालय के विभिन्न प्रभागों को सहायता प्रदान करना।
  9. बिजली के संपूर्ण बिक्री मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) की मौजूदा श्रृंखला की समीक्षा करने के लिए उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईटी) के कार्य समूह की सहायता के लिए जनरेटिंग यूटिलिटीज (सीपीएसयू और निजी) से मासिक जनरेशन टैरिफ डेटा का संग्रह और संकलन। संकलित जानकारी मासिक आधार पर प्रदान की जाती है।
  10. भूटान में चूखा जलविद्युत परियोजना के टैरिफ को अंतिम रूप देने के लिए भारत के उत्तर-पूर्वी और पूर्वी क्षेत्र के उत्पादन टैरिफ का संकलन और विश्लेषण।
  11. एफएस एंड ए डिवीजन के कामकाज से संबंधित मामलों पर संसद के प्रश्नों, वीआईपी संदर्भों, स्थायी समिति और आरटीएल के लिए प्रश्नों के उत्तर तैयार करना।

वित्तीय अध्ययन एवं परामर्श प्रभाग - अन्य आख्यायें