पावर सिस्टम प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग प्रभाग

पावर सिस्टम प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग प्रभाग - संक्षिप्त विवरण

मुख्य अभियन्ता : श्री वाई. के .स्वर्णकार

पावर सिस्टम प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग प्रभाग की गतिविधि
  1. देश में 220kV और उससे अधिक वोल्टेज स्तर की ट्रांसमिशन परियोजनाओं (ट्रांसमिशन लाइन और सबस्टेशन) के निर्माण के लिए वार्षिक लक्ष्य तैयार करना।
  2. लक्ष्य प्राप्त करने के लिए केंद्र, राज्य और निजी क्षेत्रों से संबंधित निष्पादन के तहत ट्रांसमिशन परियोजनाओं की भौतिक प्रगति की निगरानी।
  3. केंद्र द्वारा वित्त पोषित टीबीसीबी के तहत ट्रांसमिशन परियोजनाओं पर मासिक प्रगति रिपोर्ट।
  4. ट्रांसमिशन योजनाएं (एनईआरपीएसआईपी, कॉम्प्रिहेंसिव, पीएमडीपी और पीएमआरपी), क्रिटिकल ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट्स, जेनरेशन प्रोजेक्ट्स से जुड़ी ट्रांसमिशन सिस्टम, कार्यकारी सारांश और amp; ट्रांसमिशन लाइनों और सबस्टेशनों और अंतर क्षेत्रीय एवं amp का विकास सारांश; क्रॉस बॉर्डर ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट सीईए वेबसाइट पर अपलोड किए गए हैं।
  5. ट्रांसमिशन योजनाओं को समय पर पूरा करने के रास्ते में आने वाले वन मंजूरी, रास्ते का अधिकार, नागरिक उड्डयन मंजूरी, रेलवे मंजूरी, पावर लाइन क्रॉसिंग और राष्ट्रीय उच्च मार्ग क्रॉसिंग आदि जैसे मुद्दों को हल करने में परियोजना अधिकारियों और निष्पादन एजेंसियों की सहायता करें।
  6. विद्युत अधिनियम की धारा-164 और संबंधित कानूनी मामलों के तहत टीएसपी को प्राधिकरण प्रदान करना।
  7. एनआईपी (राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन) के तहत शामिल ट्रांसमिशन परियोजनाओं (कैपेक्स) की निगरानी; इंडिया इन्वेस्टमेंट ग्रिड (आईआईजी) पोर्टल पर अपडेशन।
  8. बुनियादी ढांचा परियोजनाओं, राजमार्ग (एनएचएआई)/रेलवे (आईआरसीओएन) के विकास के लिए ट्रांसमिशन लाइनों के स्थानांतरण का समन्वय।
  9. आरटीआई अधिनियम के तहत जानकारी प्रदान करना, संसदीय प्रश्नों, संसद की समितियों, वीआईपी संदर्भों और कानूनी संदर्भों पर विद्युत मंत्रालय को इनपुट प्रदान करना।

पावर सिस्टम प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग प्रभाग - आख्यायें

पावर सिस्टम प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग प्रभाग - अन्य आख्यायें