हाइड्रो प्रोजेक्ट मूल्यांकन प्रभाग

हाइड्रो प्रोजेक्ट मूल्यांकन प्रभाग - संक्षिप्त विवरण

मुख्य अभियन्ता : श्री श्रवण कुमार


हाइड्रो प्रोजेक्ट मूल्यांकन प्रभाग की गतिविधि
  1. देश में स्थित हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजनाओं की मूल्यांकन से संबंधित मामले।
  2. विस्तृत परियोजना रिपोर्ट की प्रस्तुति से पहले हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजनाओं के शक्ति संभावना अध्ययनों के मंजूरी और अनुसंधान।
  3. हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजनाओं और बहुउद्देशीय परियोजनाओं की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट्स के निम्नलिखित पहलुओं की मंजूरी और अनुसंधान की मंजूरी संबंधित मामले जो विद्युत अधिनियम, 2003 के धारा 8 के अनुसार सहमति देने के लिए संदर्भित की जा रही हैं:
    • (I).शक्ति संभावना अध्ययन की मंजूरी।
    • (II).ई और विविध कार्यों के लिए लागत का मूल्यांकन और उनकी व्यय की क्रमशः मंजूरी।
    • (III).निर्माण शक्ति की मंजूरी।
  4. तकनीकी दृष्टिकोन से हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजनाओं की सहमति की पुनरावलोकन योजना के प्रस्तावों पर सहमति देना और उन पर टिप्पणियाँ देना।
  5. तकनीकी दृष्टिकोन से हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजनाओं की सहमति को स्थानांतरित करने के प्रस्तावों पर सहमति देना और उन पर टिप्पणियाँ देना।
  6. मंजूरियों के मेमोरेंडम पर दृष्टिकोन देना और उन पर टिप्पणियाँ देना जो प्रमुख परियोजना रिपोर्ट्स की मंजूरियों से संबंधित हैं।
  7. सी.पी.एस.यू हाइड्रो इलेक्ट्रिक की संशोधित लागत अनुमानों की जाँच करना और उन पर टिप्पणियाँ देना।
  8. हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजनाओं की निवेश की मंजूरी के लिए पूर्व-पीआईबी और पीआईबी मेमो और सीसीईए नोट्स की जाँच करना और उन पर टिप्पणियाँ देना।
  9. तीन स्तरीय प्रक्रिया के तहत सी.पी.एस.यू हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजनाओं की वाणिज्यिक विविधता की मंजूरी के लिए पूर्व-संभावना/व्यावसायिकता रिपोर्ट की मंजूरी और उन पर टिप्पणियाँ देना।
  10. तीन स्तरीय प्रक्रिया के तहत हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजनाओं के स्तर-II गतिविधियों की लागत की मंजूरी और उन पर टिप्पणियाँ देना।
  11. रुकी हुई परियोजनाओं के प्रस्तावों की प्रक्रिया सुनने के लिए मूल्यांकन समिति के माध्यम से प्रस्तुत प्रस्तावों की जाँच करना।
  12. परामर्श सेवा प्रदान करने के लिए संदर्भित हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजनाओं के इलेक्ट्रो-मैकेनिकल कार्यों की लागत के अध्याय की तैयारी।
  13. बुनियादी ढांचे और बाढ़ को सक्षम करने के लिए बजटीय सहायता से संबंधित कार्य
  14. एचईपी में मॉडरेशन:
    • (i).200 MW तक के परियोजनाओं के लिए 1.5 करोड़/MW
    • (ii).200 MW से ऊपर के परियोजनाओं के लिए 1.0 करोड़/MW
    • (iii).वित्तमंत्री के अनुसार।
  15. हिमालयी और पश्चिमी क्षेत्रों में स्थित हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजनाओं के संबंध में सवालों के जवाब के लिए सामग्री तैयार करने, विशेष आमंत्रण, ऊर्जा समिति के स्तर की संदर्भों, सलाहकार समिति और मंत्रिमंडल के अध्यक्षों के सम्मेलनों संबंधित मामले।
  16. कार्यों की प्रगति की ISO मीटिंग की मासिक समीक्षा की मासिक समीक्षा और HPA-1 डिवीजन की प्रबंधन सूचना प्रणाली रिपोर्ट और मॉनिटरिंग मैट्रिक्स की तैयारी की रविवार की समीक्षा मीटिंग का आयोजन।
  17. हाइड्रो पावर परियोजनाओं की संशोधित डिज़ाइन ऊर्जा की मंजूरी और विचारधीनता।
  18. हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजनाओं की मूल्यांकन के संबंध में संयोजन।
  19. पार्लियामेंट के सवालों के जवाब के लिए सामग्री तैयार करने के लिए अखिल भारतीय मामलों का संयोजन।
  20. हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट्स की जाँच और सम्मति की मासिक स्थिति रिपोर्ट्स की तैयारी/अपडेशन और हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट्स के पर्यावरण और वन्यजीवन संदर्भ, निजी क्षेत्र और इंटर-स्टेट एस्पेक्ट्स की तिमाही स्थिति रिपोर्ट्स की तैयारी/अपडेशन।
  21. निर्देशिका की तैयारी के लिए:

    • a. हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट्स और पंप्ड स्टोरेज प्रोजेक्ट्स के डीपीआर की तैयारी, जाँच और सम्मति - प्राधिकृत निर्देशिका प्राधिकृतता के लिए संक्रमण में हैं
    • b. परिवर्तन प्रस्तावों की मेमोरेंडम की जाँच
    • c. संशोधित डिजाइन ऊर्जा प्रस्तावों की जाँच
    • d. संशोधित संलग्न कार्यनिवेशनी की जाँच

हाइड्रो प्रोजेक्ट मूल्यांकन प्रभाग - परियोजना मूल्यांकन समिति निदेशालय

हाइड्रो प्रोजेक्ट मूल्यांकन प्रभाग - आख्यायें

हाइड्रो प्रोजेक्ट मूल्यांकन प्रभाग - अन्य आख्यायें