ऑपरेशन प्रदर्शन निगरानी प्रभाग

ऑपरेशन प्रदर्शन निगरानी प्रभाग - संक्षिप्त विवरण

मुख्य अभियन्ता : श्री बी. लिंगखोई

प्रचालन निष्‍पादन प्रबोधन प्रभाग की गतिविधि
  1. देश में उत्पादन (थर्मल, हाइड्रो और न्यूक्लियर (लगभग 450 स्टेशन और 1700 यूनिट)), उत्पादन बिजली संयंत्रों (25 मेगावाट और उससे अधिक) की इकाइयों (कोयला / लिग्नाइट / परमाणु) की कटौती और दैनिक उत्पादन रिपोर्ट तैयार करने पर डेटा संग्रह और संकलन (डीजीआर)।
  2. बिजली संयंत्रों के मासिक उत्पादन और प्लांट लोड फैक्टर (पीएलएफ) के मूल्यांकन के आधार पर मासिक आधार पर दो बार (अस्थायी और वास्तविक) 18 कॉलम रिपोर्ट तैयार करना।
  3. उत्पादन प्रदर्शन स्रोत/क्षेत्र/सेक्टर/उपयोगिता/ईंधन के अनुसार, जल भंडार की स्थिति/लक्ष्य की प्राप्ति का प्रतिशत/पीढ़ी की हानि आदि का विश्लेषण और मासिक आधार पर एमओपी को भेजने के लिए रिपोर्ट तैयार करना।
  4. ईंधन की आवश्यकता, मौजूदा बिजली संयंत्रों के पिछले प्रदर्शन, रखरखाव कार्यक्रम, योग्यता आदेश प्रेषण, मांग मूल्यांकन, पीपीए, एफएसए, नई इकाइयों से उत्पादन, ग्रिड की कमी आदि पर विचार करते हुए आरपीसी और जनरेटिंग उपयोगिताओं के साथ समन्वय में वार्षिक उत्पादन लक्ष्य का आकलन।
  5. उत्पादक उपयोगिताओं को उनके उत्पादन लक्ष्यों को अंतिम रूप देने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करना और लोड जेनरेशन बैलेंस रिपोर्ट और प्रत्याशित मांग और आपूर्ति की स्थिति की तैयारी के लिए जीएम/आरपीसी को इनपुट भी प्रदान करना।
  6. पीढ़ी के प्रदर्शन के विश्लेषण और विभिन्न रिपोर्टों की तैयारी में एमओपी को सहायता, जैसे 25 वर्ष से अधिक पुराने खराब प्रदर्शन करने वाले संयंत्र, रिजर्व शट डाउन/कम सिस्टम मांग, उच्च नवीकरणीय उत्पादन प्रवेश, पीएलएफ में कमी आदि। योजना के अनुसार उत्पादन लक्ष्य के प्रक्षेपण के लिए एमओपी को इनपुट प्रदान करना।
  7. परमाणु ऊर्जा स्टेशनों के लिए एमओपी की व्यापक प्रदर्शन पुरस्कार योजना: पुरस्कार का मूल्यांकन।
  8. वार्षिक आधार पर थर्मल पावर स्टेशनों के प्रदर्शन की समीक्षा की तैयारी। समीक्षा में मापदंडों में प्लांट लोड फैक्टर (पीएलएफ), परिचालन उपलब्धता, नियोजित रखरखाव, जबरन कटौती, आंशिक कटौती, सहायक बिजली की खपत, विशिष्ट ईंधन खपत और स्टेशन ताप दर शामिल हैं।

ऑपरेशन प्रदर्शन निगरानी प्रभाग - अन्य आख्यायें